महेंद्र सिंह धोनी से जुड़े 22 ऱोचक तथ्य।Mahendra singh dhoni fact


"Mahendra singh dhoni".We love to Dhoni, some time hate him and फिर प्यार करने लगते हैं. सबसे famous और सबसे ज्यादा चर्चित भारतीय cricket captain rahe हैं,माही के नाम से मशहूर महेंद्र सिंह धोनी भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे सफल कप्तानों में से एक है, आज आपको बताएंगे धोनी से जुड़े कुछ ऱोचक तथ्य।

1) Dhoni का जन्म 7 जुलाई 1981 में बिहार के रांची शहर में हुआ था।

2)धोनी दुनिया के वह पहले कप्तान है जिनके नेत्रत्व में किसी टीम में ICC की तीनो ट्रॉफी यानी वल्ड कप, चैम्पियन ट्राफी और World Twenty20 जीती है।

3)पिछले दो वर्षों से झारखंड राज्य के वे सबसे बड़े आयकरदाता हैं और देश के प्रमुख लोगों में से एक. 2013 में उन्होंने 12 करोड़ रुपए आयकर के रूप में चुकाए।

4) वे इस समय 20 बड़े ब्रांड का विज्ञापन कर रहे हैं. इसमें रीबॉक, पेप्सी के प्रॉडक्ट शामिल हैं. और शाहरुख खान के बाद सबसे ज्यादा विज्ञापन करने वाले सेलिब्रिटी हैं. शाहरुख के पास 21 ब्रांड हैं.

5)2012 में फोर्ब्स पत्रिका ने धोनी को सबसे अमीर क्रिकेटर बताया था।टेस्ट से संन्यास लेने से पहले उनकी औसत आमदनी 150 से 190 करोड़ रुपये सालाना थी, जिसमें अभी भी बहुत ज़्यादा की कमी नहीं हुई है.सम्पति के मामले में वे दुनिया के टॉप 100 एथलीट में से 31वें स्थान पर थे।

6)इन खेलों के अलावा धोनी को बाइक रेसिंग से भी ख़ासा लगाव रहा है. उन्होंने बाइक रेसिंग में माही रेसिंग टीम के नाम से एक टीम भी खरीदी हुई है.

7)धोनी के पास 23 बाइक्स हैं. हार्ले डेविडसन से लेकर डुकाटी तक, इस कलेक्शन में सबसे ताजा है कॉन्फेडरेट एक्स132 हेलकैट बाइक, ये बाइक पूरे दक्षिण-पूर्वी एशिया में अकेले उन्हीं के पास है.
8)कारों में उनके पास हमर एच2, ऑडी क्यू7 हैं. वे सिर्फ इनका कलेक्शन ही नहीं करते, रांची में अक्सर उन्हें इसकी सवारी करते देखा जा सकता है. सिर्फ गाड़ियां ही उनकी पसंदीदा नहीं, उनके दो पालतू कुत्ते लैब्रेडोर 'जारा' और एल्शेशियन 'सैम' के फोटो वे कई बार ट्वीट कर चुके हैं.

9)अपनी बचपन की दोस्त साक्षी दोनों रांची के डीएवी स्कूल में पढ़ा करते थे. दो साल के अफेयर के बाद उन्होंने 2010 में अपने एक दोस्त के देहरादून स्थित फार्म हाउस पर सगाई कि और फिर अगले ही दिन शादी की. अचानक हुई इस शादी से उनके फैन चौंक गए।

10)उन्होंने पैर के पास गिरती बॉल पर वे जबरदस्त प्रहार करते हैं, अपने बल्ले को हेलिकॉप्टर के पंखें की तरह घुमाकर,बताते हैं कि वे हेलिकॉप्टर शॉट को अपने क्रिकेट के शुरुआती समय से खेलते आ रहे हैं।

11)महेंद्र सिंह धोनी अपने बालों के स्टाइल के लिए भी मशहूर रहे हैं. कभी लंबे बालों के लिए जाने जाने वाले धोनी समय समय पर हेयर स्टाइल बदलते रहे हैं. उन्होंने पत्नी साक्षी के कहने पर बाल छोटा किया था।

12)धोनी फिल्म स्टार जान अब्राहम के बालों के दीवाने रहे हैं।

13)क्रिकेट करिअर में कई रिकॉर्ड तोड़े व बनाये। वे 22 टेस्ट जीतकर सौरव गांगुली से ऊपर भारत के सबसे सफल कप्तान कहलाए, सौरव ने भी उन्हें भारत का सबसे सफल कप्तान बताया,वे एकदिवसीय मैचों के मामले में भारत के सबसे सफल कप्तान भी हैं।

14)धोनी की कप्तानी में ही भारत ने ऑस्ट्रेलिया का वाइटवाश किया था। करीब 40 साल तक ऑस्ट्रेलिया की टीम का किसी भी टीम ने वाइटवाश नहीं किया था।

15)धोनी क्रिकेट को लेकर ज्यादा सीरियस नहीं थे. उनका मन बैडमिंटन और फुटबॉल में ज्यादा लगता था। वे खेलों की क्लब और जिलास्तरीय टीम में सेलेक्ट भी हुए। गोलकीपिंग किया करते थे. उन्हें उनके कोच ने एक मैच में क्रिकेट खेलने के लिए भेज दिया, जबकि वे इस खेल के बारे में कुछ जानते भी नहीं थे,और वो विकेट कीपिंग कि ,उनकी विकेट कीपिंग ने कई लोगों को आकर्षित किया.

16)1998 में धोनी बिहार की अंडर 19 क्रिकेट टीम का हिस्सा थे। इसी के आधार पर उन्हें बिहार रणजी टीम में शामिल कर लिया गया.


17)उन्हें रेलवे में टिकट कलेक्टर की नौकरी मिली और खड़गपुर रेलवे स्टेशन पर पोस्टिंग. परिवार की मदद के लिए उन्होंने 2001 से 2003 तक यह नौकरी की. 2003 और 2004 में उनकी अच्छी परफॉर्मेंस के चलते वे इंडिया-ए टीम में और उसके बाद इंडिया टीम में चुने गये।

18)धोनी को सन् 2007 में “राजीव गांधी खेल रत्न” अवार्ड भी मिल चुका है।

19) 2009 में धोनी को देश के चौथे सर्वोच्च नागरिक पुरुस्कार “पद्मश्री” से भी नवाजा जा चूका है।

20)2018 मे राष्ट्रपति "रामनाथ कोविंद" ने धोनी को पद्म भूषण अवार्ड से सम्मानित किया

21)धोनी बॉलीवुड में अमिताभ बच्चन और लता मंगेशकर के भी प्रशंसक है।

22)धोनी पूर्व ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर “Adam Gilchrist” के प्रशंसक है।

अगर यह पोस्ट अच्छा लगे तो दोस्तो को जरुर शेयर करे। , कमेट करे।

SHARE

Gautam kr. Suraj

Hi. I’m CEO/Founder of G India Hindi blog. I like to write bloging,i am Web Developer, Business Enthusiast, Speaker, Writer. Inspired to make things looks better, and i like to provide you knowledge.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment

If you have any doubts. Let me know.