यादास्त बढ़ाने के आसान तरीके| how increase your memory power



१ ) बादाम का उपयोग
 रात को सोते वक़्त 6 बादाम को एक glass में पानी भरकर उसमें डाल दें ,रात भर पानी में ही रहने दे फिर सुबह इन बादाम के छिलके हटा कर अच्छे से पीसलें ,फिर इसमें 2 चम्मच शहद और 1 ग्लास दूध में मिलाकर पीलें, इसे खाने के बाद एक घंटे तक कुछ भी नहीं खाना है। 

२) सेब  का उपयोग
सेब में स्मरण शक्ति बढ़ाने की आश्चर्यजनक क्षमता पाई जाती हैं। इसके लिए रोजाना 2 सेब खाए। स्मरण शक्ति में लाभ होता है।

३) पिस्ता का उपयोग
 जिस व्यक्ति की यादास्त कमजोर हो, उन्हें पिस्ता का उपयोग जरूर करना चाहिए, यह मस्तिष्क के साथ-साथ हृदय को भी मजबूत बनाता है।


४) शंखपुष्पी का प्रयोग
 यादास्त बढ़ाने के लिए शंखपुष्पी भी एक अच्छी औषधी है ,रोजाना दो चम्मच शंख पुष्पी एक कप पानी में मिलाकर सेवन करने से दिमाग़ में ब्लड का सर्कुलेशन अच्छा रहता है, और ब्रेन पॉवर बढ़ता है।

५)  ये रस ले
   यह यादास्त बढ़ाने का सरल उपाय हैं ,10 तुलसी के पत्ते, 5 कालीमिर्च, 5 बादाम और थोड़ा सा शहद मिलाकर  पिने से स्मरण शक्ति बढ़ती हैं। 

६) अखरोट का प्रयोग
अखरोट की बनावट बिलकुल मस्तिष्क के जैसी होती हैं, और इसमें मस्तिष्क से सम्बंधित सभी रोगों को खत्म करने की क्षमता पाई जाती हैं। रोजाना अखरोट खाना शुरू करें।


७) अवले का प्रयोग 
यादास्त बढ़ाने के लिए आयुर्वेद में आमला को काफी फायदेमंद बताया गया है।यह यादास्त को मजबूत करता है।रोज दिन में दो बार आमला के चूर्ण की दो-दो चम्मच सेवन करें। आमला की जड़ को तिल के साथ मिलाकर पाउडर बना लें,अब इसमें शहद मिलाकर रोज सेवन करें।

८) ब्राह्मी एक आयुर्वेदिक औषधि है। 
  ब्राह्मी एक  फायदे मंद औसधि है जो आपके यादास्त बढ़ाने में कारगर है ,इसके रस को दो चमच सुबह शाम सेबन करे इन टिप्स के साथ साथ एक्सरसाइज, योगा और हेल्थी फुड भी आप को एक्टिव रहने में मदद करते है।
मेडिटेशन और प्राणायाम करने से दिमाग कंट्रोल रहता है।

इसे उस यादास्त से  ना जोड़े 



अगर यह पोस्ट आपको अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के बीच फेसबुक, ट्विटर, और गूगल अकाउंट पर जरूर शेयर करें.
SHARE

Gautam kr. Suraj

Hi. I’m CEO/Founder of G India Hindi blog. I like to write bloging,i am Web Developer, Business Enthusiast, Speaker, Writer. Inspired to make things looks better, and i like to provide you knowledge.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment

If you have any doubts. Let me know.