नरेन्द्र मोदी का जीवन।रोचक तथ्य जाने हिन्दी मे। Narendra Modi's facts


नरेन्द्र मोदी को आज कौन नहीं जानता भारत के हर नागरिक के जुबान पर रहता है यह नरेंद्र मोदी के कठिन परिश्रम का फल ही है, जो आज उन्हें देश ही नहीं  विदेशो में भी जाने जाते है,लगातार देश के लिए वर्क करने वाले एक सफल लीडर कहे जाते है।   तो आइए जानते है उन्ही के जीवन के बारे में कुछ खास जानकारियां।

नरेन्द्र मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 को दामोदार दास मूलचंद मोदी और हीराबेन के घर हुआ था।



नरेंद्र मोदी का पूरा नाम नरेंद्र दामोदर दास मोदी है। जिन्हे शार्ट में मोदी जी कहते हैं।

नरेन्द्र मोदी का जन्म गुजरात के शहर वाडनगर के एक साधारण ओबीसी परिवार में हुआ था। जिनके घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी।

नरेंद्र मोदी कहते हैं की वे बचपन में घर चलाने के लिए चाय बेचा करते थे।  उनके पिता की रेलवे स्टेशन पर चाय की दुकान थी। जिससे उनका घर का खर्च निकलता।
   

नरेन्द्र मोदी को बचपन में नरिया कह कर बुलाते थे। वे शुरू से ही अपने बहन-भाइयों से अलग रहे । वे 5 भाई-बहनों में से दूसरे नंबर की संतान हैं।

मोदी जी का विवाह अठारह साल की उम्र में ही करा दी गयी थी।

उनकी पत्नी का नाम यसोदा बेन है। वे बांसकाठा जिले के राजोसाना गांव की रहने वाली हैं।

जब मोदी जी किशोर अवस्था में थे। तब वह अकेले हिमालय गए और योगी साधुों के साथ 2 साल तक साथ रहे वहां रह कर उन्होंने भारत की अध्यात्म को जाना और सीखा। बाद में वे भारतीय सस्कृति को गहनता से जाना समझा



अब मोदी जी की दिलचस्पी राजनीती में होने लगी थी और और कुछ दिनों बाद वे आरएसएस संघ से जुड़े।आगे चल कर उन्होंने बीजेपी जैसी पार्टी से जुड़े ,मोदी और उनकी पार्टी बीजेपी  का शुरू से ही होमोसेक्सुँलिटी के खिलाफ विरोध रहा

नरेन्द्रमोदी गुजरात के पहली बार मुख्यमंत्री 2001 में बने थे तो इनकी माँ ने इन्हें आशीर्वाद देते समय कहा था ,बेटा रिश्वत कभी भी न लेना।



प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी बचपन से देशभक्त रहे हैं। नरेन्द्र मोदी को टेक्नोलॉजी का प्रयोग करना पसंद है इसी का कारण है की आज देश में एक से एक नयी टेक्नोलॉजी लाने के लिए उत्सुक रहते है। इन्होने डिजिटल इंडिया बनाने के लिए काफी प्रयास करते रहते हैं,काफी हद तक भारत डिजिटलीकरण हुआ है। 

2014 के लोकसभा इलेक्शन में सबसे पहले मोदी ने 3D टेक्नोलॉजी का प्रयोग कर भाषण दिया था।

मोदी हमेशा हिंदुत्व को पसंद करते है क्युकी हुंदुत्व के बिना इंसान के पास सभी सुखों के बावजूद भी जीवन अधूरा ही रहता है। 

नरेंद्र मोदी ने अमेरिका में मैनेजमेंट और पब्लिक रिलेशनस से रिलेटेड तीन महीने का कोर्स किया है।

नरेन्द्र मोदी अपनी भाषण से पहले हर बातों को काफी रिसर्च करते हैं फिर भाषण के लिए आते हैं,यानि भाषण हो या कुछ और हर छोटी-छोटी बातों का भी ध्यान रखते हैं। जैसे - बालों का लुक ,कपड़ों की स्टाइल। 

नरेन्द्र मोदी की आदत है, की इन्हें अच्छी से प्रेस किये हुए और सलवटहीन कपडे पहनना पसंद है।

नरेन्द्र मोदी फेसबुक और ट्विटर पर सबसे प्रसिद्ध राजनेता है ये सबसे ज्यादा प्रसिद्ध सेलिब्रिटीज में से एक है।मोदी जी भारत ही नहीं बल्कि अन्य देशो में भी इनके खूब चाहने वाले  हैं।  

नरेन्द्र मोदी लोकसभा की कमान संभालने के बाद लोगों में मोदी को लेकर दिलचस्पी बढ़ी और 2 महीनों में हीं उनकी 40 से ज्यादा जीवनियां  छपी गयीं। 

नरेन्द्र मोदी भारत के 16वे प्रधानमंत्री बनें है।और वे गुजरात के 14 वें मुख्यमंत्री बनें। 

गुजरात के 13 सालो के मुख्यमंत्री काल के दौरान नरेन्द्र मोदी ने अपने कार्यकाल में एक भी छुट्टी नहीं ली और अपना पर्सनल स्टाफ केवल तीन रखा था। और ऐसा ही वे प्रधानमंत्री के दौरान भी है ,उनके नाम एक भी छूट्टी नहीं है। 

नरेन्द्र मोदी का नाम 2002 के गुजरात दंगो में बहुत उछलता रहा है। उनके ऊपर दंगो के दौरान अकर्मण्यता आरोप लगता रहा है।

अमेरिकी सरकार ने भारत के कुछ बुद्धिजीवियों के विरोध के कारण मोदी को 2004 से लेकर 2013 तक वीजा नहीं दिया था।

नरेन्द्र मोदी का कहना है की ज्यादा सोए नहीं, नरेन्द्र मोदी 5 घंटे से ज्यादा नहीं सोते। वह 5:30 बजे तक उठ जाते है, फिर चाहे वह बिस्तर पर क्यों न बैठे हों। इस उम्र में ऐसा करना कबीले तारीफ है साथी ही लगातार अपने देश के लिए वर्क करते रहना सुबह से शाम तक ,मुझे लगता है ऐसे प्रधानमंत्री शायद ही कभी किसी देश को मिलते हैं।  

नरेंद्र मोदी का जीवन हमेशा से सदा जीवन उच्च विचार रहा है ,वे एक मद्यत्यागी है। ना ही धूम्रपान करते। उनका जीवन हमेसा ही प्रेरणा दायक रहा ,उनका जीवन पूर्ण शाकाहारी है।



क्या यह पोस्ट आपको पसंद आयी , तो शेयर कर दिजिए अपने दोस्तों को, कमेट करे।
SHARE

Gautam kr. Suraj

Hi. I’m CEO/Founder of G India Hindi blog. I like to write bloging,i am Web Developer, Business Enthusiast, Speaker, Writer. Inspired to make things looks better, and i like to provide you knowledge.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment

If you have any doubts. Let me know.