भारत के आश्चर्यजनक तथ्य, Great fact of india.

भारत के आश्चर्यजनक तथ्य

दोस्तों भारत सोने की चिड़िया कहा जाने वाला दुनिया में भारत ही एक मात्र ऐसा देश है, सभी धर्मो के लोग निवास करते हैं, यह देश गावों में  बसता है , भारत के बारे में जीतना जानिएगा उतना ही कम पड़ेगा बहुत सारी जानकारीया है जिसमे से मैं कुछ यहाँ बताने की कोशिश करुगा, ये बातें हर भारत वाशी को जानना चाहिए, तो आइये यहाँ मैं कुछ भारत के महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में बताता हूँ। 

भारत कई नमो से जाना जाता है ,जैसे -भारतवर्ष, आर्यावर्त , हिंदुस्तान, इंडिया। 

हमारा देश भारत यह ऋषियों ा  का देश कहलाता है जैसे -बाल्मीकि मुनि,कालिदास ,तुलसीदास ,गौतम ऋषि, भृगुऋषि तथा अन्य कई महात्मा थे , जिन्होंने हम भारतियों की जीवन को शास्त्रों के द्वारा या अन्य प्रकार से सुदृड़ बनाये रखने में आज भी मदद करता है।  

यह भारत मुख्यतः हिन्दू देश कहलाता है ,यही से भगवत गीता कहा गया था जिसे आज पूरी दुनिया मानती है और उस पर अमल करती है ,जीवन को सत्य से जोड़ता है। और श्रेष्ठ बनता है। 

हिंदुस्तान ईश्वर की भूमि है। यहाँ लोगो का ईश्वर में बिस्वास होता है। जिससे भारतीयों में पॉजिटिव ऊर्जा की प्रवाह होती है। 

भारत से ही अध्यात्म की शुरुआत हुई, जीससे जीवन की मुक्ति का मार्ग प्रसस्त होती है। 

भारत के बिहार राज्य में स्थित नालंदा दुनिया की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी थी, जिसके पुस्तकालय में पुस्तकों का भंडार था ,पर अंग्रेजो के द्वारा उसमे आग लगा दिया गया जिसे जलने में लगभग छह महीने लग गए थे। 

हमारा देश भारत दुनिया की सबसे प्राचीन और विकसित सभ्यताओ वाला देश है,क्यों की यही से ही मानवता की पूर्ण विकास की शुरुआत हुई थी। 

भारत 17 वी शताब्दी तक पूरी दुनिया का सबसे अमीर देश कहा जाने वाला था, पर भारत में रह रहे राजा महा राजाओं में गुटबंदी का फायदा उठाते हुए अंग्रेजों ने भारत को पूरी तरह से बर्बाद कर दिया।  

भारत के TIRUPATI BALA JI और काशी विश्वनाथ मंदिर इतने लोग देखने आते हैं की अमेरिका के वैटिकन सिटी और मक्का को देखने वालों को मिलाकर भी लोग आये तो कम पड़ जायगा। 

वाराणसी आज दुनिया में सबसे प्राचीन और सबसे विकसित शहर के रूप में जाना जाता है। 

पूरी दुनिया को बौद्ध धर्म देने वाले महात्मा गौतम बुध भारत के ही भूमि पर जन्मे थे जिन्होंने पूरी दुनिया को शांति का पैगाम दिए जिनके पूरी दुनिया में भक्त हैं। जिन्हें बिहार की भूमि बोध गया में ज्ञान की प्राप्ती हुइ थी।  

महात्मा गौतम बुद्ध 

आज के समय में भारत के पास भी CHINA, USA के बाद अब सबसे मजबूत आर्मी दल है। 

भारत दुनिया में  ऐसा है देश जहा सभी धर्मों  के लोग रह सकतें हैं, इसी के कारण इसे धर्मनिरपेक्ष देश कहा जाता है।  

भारत में दुनिया के किसी भी देश की तुलना में सबसे ज्यादा करीब 300000 मस्जिद बना हुआ है।

भारत का नाम राजा मनु के पुत्र भरत के नाम से दिया गया है, क्यों की वह बालक बचपन से ही निडर और बुद्धिमान  था, जो बचपन में शेर के बच्चे से खेला करता था। 

दुनिया को जीरो (0) का खोज कर भारत ने दिया है। 

भारत का राष्ट्रिय पेय चाय है। 

भारत मुस्लिम जनसँख्या के आधार पर दुनिया में तीसरे नंबर पर आता है।  

भारत ही एक मात्र ऐसा देश है जहां अलग-अलग धर्मां के लोग एक साथ रहते हैं। हिंदू धर्म, बौद्ध धर्म, जैन धर्म और सिख धर्म इन सबका जन्‍म भारत में ही हुआ था। 

भारत का नाम इंडिया'  इंड्स नदी के नाम से पड़ा। जो कि इंड्स वैली की घाटियों में बहा करती थी।

चन्द्रमा की सतह पर सबसे पहले पानी का खोज भारत ने ही किया था  सितंबर 2009 में चंद्रयान नामक सैटेलाइट ने चंद्रमा के मिनरलॉजी मैपर की मदद से किया था। 

भारत की फिल्म इंडस्ट्री दुनिया में सबसे बड़ी फिल्म इंडस्ट्री के नाम से जाना जाता है, इसमें कई हस्तिया फिल्म बनती हैं। 

हिमाचल प्रदेश का चायल एक ऐसा स्थान है जहां पूरी दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट ग्राउंड बनाया गया है।और एक मिलिट्री स्कूल भी है जो की 2,444 मीटर के ऐल्टिट्यूड पर है, इसे 1893 में बनाया गया था।   

भारत में करीब 3,00,000 से ज्यादा मस्जिदें है, इतनी किसी मुस्लिम देश में नहीं हैं| 

 

 मुझे आशा है कि आप शेयर जरुर करेगे | 

SHARE

Gautam kr. Suraj

Hi. I’m CEO/Founder of G India Hindi blog. I like to write bloging,i am Web Developer, Business Enthusiast, Speaker, Writer. Inspired to make things looks better, and i like to provide you knowledge.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment

If you have any doubts. Let me know.