jio glass kya hai in hindi। जिओ ग्लास क्या है ? 5G service launched

jio glass kya hai ? in Hindi ,जानिए कितने में मिलेगा कब होगा लॉन्च। पूरी डिटेल  



रिलायंस इंडस्ट्री ने हाल ही में अपनी 43वीं एजीएम बैठक की यह बैठक रिलायंस इंडस्ट्री में प्रत्येक वर्ष सेलीब्रेट किया जाता है। जिसमे पूरी साल की डिसकशन की जाती है। इसमें आने वाले लान्चेस और इन्वेस्टमेंट के बारे में चर्चा होती है। इस बैठक में कम्पनी ने कुछ नए प्रोडक्ट लॉन्चेस के बारे में कही गयी जिसमे जिओ 5जी ग्लास के बारे में कही गयी, जिओ ग्लास के काफी फीचर बताये गए। जिओ ग्लास वर्चुअल असिस्टेंट से लैस है। इसके हेल्प से आप वीडियो कालिंग कर सकते हैं। इसमें आप 2डी या 3डी में एक साथ दो लोग से वीडियो कॉलिंग या वॉइस कॉलिंग कर सकते हैं। यह एक प्रकार का चश्मा है जिससे आप अपने कांटेक्ट से 3d वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के अलावा हेलोग्राफिक और नार्मल विडिओ से भी इंटरैक्ट कर सकते हैं। इन सबको जोड़ने के लिए आपको एक केबल मिलेगा जिससे आप सभी डिवाइसों को एक साथ कनेक्ट कर सकते हैं। 
    
        यह जिओ ग्लास 75 ग्राम ही है ज्यादा वजनदार नहीं कहा जा सकता।इसमें आप बोल कर आप अपने कॉन्टेक्ट्स को कॉल कर सकते हैं। इस ग्लास में 25 एप्प्स सपोर्ट ओपन कर सकते हैं। इस जिओ ग्लास में कॉल का भी सिस्टम दिया गया है इसकी कीमत अभी नहीं बताई गयी है। इसकी कीमत तो आप समझ ही सकते है की क्या होगी इसके फीचर के अनुसार, अभी यह मार्किट में भी नहीं  आया है।


क्या होता है 3डी टेक्नोलॉजी ?


3d टेक्नोलॉजी जिसमे आप जीस किसी  से बात कीजिएगा उसका विडिओ आपके सामने ऐसा दिखेगा की वो सख्स आपके सामने खड़ा है ,इसमें आपके सामने ऐसा महौल बनेगा जिससे आप रियलिटी महसूस करेंगे। इस टेक्नोलॉजी में अच्छा महसूस होगा चीजों को समझना आसान हो जाएगा। इसमें वीडियो कॉल के साथ साथ फ़ोन से बात भी कर सकते है।


25 एप्प्स सपोर्ट करेगा जिओ ग्लास-

आपके इस जियो ग्लास में स्मार्टफोन का एप्स भी एक्सेस किया जा सकेगा। इसके लिए एक केबल का इस्तेमाल करना होगा। जो जिओ के तरफ से ही मिलेगा। जियो ग्लास में 25 एप्स का सपोर्ट दिया गया है। जियो ग्लास का इस्तेमाल ई-क्लास में होलोग्राफिक्स कंटेंट के लिए किया जा सकेगा।



जिओ ने शुरू किया 5G सर्विस-

जिओ ने 5G नेटवर्क सर्विस शुरू किया मुकेश अम्बानी ने कहा की अब जिओ 5G सर्विस देने के लिए सारी प्रक्रिया पूरी कर ली गयी है 5G सर्विस देने के लिए रेडी है। इसकी  टेस्टिंग जारी है यह  अगले साल तक कस्टमर  प्रोवाइड किया सकता है।

ये भी पढ़ें  Microsoft 20 facts in Hindi



जिओ ग्लास के फायदे- 



जिओ ग्लास के आने से बहुत फायदे होंगे ,ये ऐसे समय में लांच किया जा रहा है जब कोरोना से पूरी दुनिया दिक्क्तों का सामना कर रही है।  ऐसे समय में सभी को किसी भी क्षेत्र में में इंडिविजुअल सर्विस देना मुश्किल है। इस वक्त लोगो के लिए जिओ ग्लास  कारगर साबित हो सकता है। आइए अब जानते है जिओ ग्लास से होने वाले फायदे के बारे में।


ऑनलाइन मीटिंग - जिओ ग्लास आने से लाइव मीटिंग आसान होजयगा।


ऑनलाइन क्लासेज -स्कूल कालेजों में लाइव क्लासेस करने में आसान हो जायगा


इस के अलावा और भी बहुत फायदे है जिसे जिओ ग्लास केआने से आसान हो जाएगा।


कब होगा लॉन्च-


लांच का अभी कोई फिक्स डेट नहीं बताई गयी है पर अगले साल तक यह मार्केट में उपलब्ध हो सकेगा। और न ही इसका कोई प्राइस बताया गया है, हलांकि अभी मार्केट में और भी कई ग्लास उपलब्ध हैं जिसकी अच्छी फीचर है इनकी अगर मूल्य में बात करें तो लगभग 30,000/- रूपये में उपलब्ध हैं।    
SHARE

Gautam kr. Suraj

Hi. I’m CEO/Founder of G India Hindi blog. I like to write bloging,i am Web Developer, Business Enthusiast, Speaker, Writer. Inspired to make things looks better, and i like to provide you knowledge.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment

If you have any doubts. Let me know.