Buying a new mobile। नया मोबाइल खरीदने से पहले रखें इन बातों का ध्यान । जाने पूरी डिटेल्स में

नया मोबाइल खरीदने से पहले रखें इन बातों का ध्यान।  
  जाने पूरी डिटेल्स में। 

आज के समय में कई प्रकार के मोबाइल फोन मार्केट में उपलब्ध हैं जिसके कारण कस्टमर का दिमाग सोचने को मजबूर हो जाता है की आखिर कौन सा मोबाइल ख़रीदा जाय जो हमारे लिए बेहतर होगा। ऐसे में अगर हमें नहीं पता की कौन सा मोबाइल का फीचर सही है या सही नहीं है तो हमें अवश्य पता करके ही शॉप पर जाना चाहिए। तो इसी बात को मैं आपके पास लेकर आया हूँ जिससे आप जान सके की मोबाइल फ़ोन खरीदने से पहले मोबाइल में क्या क्या क्वालिटी होनी चाहिए। जैसे -सॉफ्टवेयर कैसा है, हार्डवेयर कितना फ़ास्ट प्रोसेस वर्क करता है। बहुत सारी जानकारिया हैं जीसे हम निम्न जानते हैं। 

स्क्रीन (screen)

आपके मोबाइल का स्क्रीन बहुत मायने रखता है की मोबाइल स्क्रीन आपके हाथ के अनुसार होना चाहिए, छोटा या फिर थोड़ा बड़ा भी रहेगा तो चलेगा। अगर हाथ का साइज छोटा है और आप बड़े साइज का मोबाइल प्रयोग कर रहें है तो सूटेबल नहीं लगता। आज के समय में कई तरह के मोबाइल अवेलेबल है ,पर समय पहले जैसा नहीं रहा, अब ४ इंच से कम साइज वाला मोबाइल बस घरो में रखने के लिए प्रयोग में लाते हैं। आज हर किसी के हाथ में आपको 4.5 इंच, 5 इंच या फिर इससे ज्यादा के साइज का मिल जायगा। हालाँकि आपके प्रयोग के ऊपर भी डिपेंड करता है की आप ऑफिस जुड़े वर्क करते है तो बड़े स्क्रीन वाले मोबाइल भी चलेगा अदरवाइज अपने अनुसासर कोई भी मोबाइल ले सकते है।

मोबाइल खरीदते वक्त हमें क्या ध्यान में रखना चाहिए वो जानतें हैं।  

ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating system)

किसी भी मोबाइल फ़ोन में बढ़िया ऑपरेटिंग सिस्टम का होना बहुत जरुरी होता है क्योंकी ऑपरेटिंग सिस्टम एक प्लेटफार्म होता है जैसे रेलवे का प्लेटफार्म जहां ट्रेनें आती हैं और जाती हैं, उसी प्रकार ऑपरेटिंग सिस्टम होता है। ऑपरेटिंग सिस्टम गुड वर्किंग एंड सिक्योर होना चाहिए। ऑपरेटिंग सिस्टम कई प्रकार के होते हैं ,जैसे एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम, विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम। 

प्रोसेसर और रैम (Processor and RAM)

मोबाइल फ़ोन के लिए प्रोसेसर और रैम ये दोनों ही बहुत ही जरुरी पार्ट होते है, क्यों की आज के टाइम में हर कोई फ़ास्ट वर्किंग डिवाइस चाहिए। उसके लिए फ़ास्ट प्रोसेसर होना आवश्यक है और कोई भी मोबाइल का प्रोसेसर फ़ास्ट तभी होगा जब उसका रैम ज्यादा होगा। इसीलिए हमें ये बात ध्यान में रखनी होती है की जितनी ज्यादा रैम उतना ही फ़ास्ट प्रोसेस रहेगा। हैंग करने वाली प्रॉब्लम भी न के बराबर ही रहेगा। रैम ज्यादा होने की वजह से ही कोई भी मोबाइल फ़ास्ट वर्किंग करता है साथ ही कई काम एक साथ आसानी से हो जाते हैं बिना हैंग या कोई प्रॉब्लम के। तो अगले बार आप कोई मोबाइल फ़ोन ख़रीदे तो रैम का जरूर जानकारी लें।  

मैमोरी (Memory)
किसी भी फ़ोन की मेमोरी बहुत मायने रखता है। किसी भी फ़ोन में दो प्रकार के मेमोरी होते हैं। 
१. इंटरनल मेमोरी 
२. एक्सटर्नल मेमोरी 

ये दोनों मेमोरी का अलग अलग डेफिनिशन है एक वो मेमोरी है जो आपके फ़ोन में इनबिल्ड होता है यानि फ़ोन में ऑलरेडी दिया हुआ रहता है जिसे इंटरनल मेमोरी कहते हैं ये जितना ज्यादा होता है उतना ही अच्छा होता है। इंटरनल मेमोरी कम होने से फ़ोन में हैंग होने जैसी प्रॉब्लम आने लगती है। अब हैंग होना क्या होता है ये तो आप जानते ही हैं। इंटरनल मेमोरी में ही अधिकतर एप्प्स रखे जाते है। अगर आपके पास काम जगह होगी तो आपके अनुसासर सभी एप्प्स इंसटाल तो नहीं कर सकते इसके साथ और भी कई फाइल होते है जो इंटरनल मेमोरी में ही रखा जाता है। आज के टाइम में नॉर्मली अब लगभग ३२ GB इंटरनल मिल ही जाता है। 

अब एक्सटर्नल मेमोरी की बात करें तो ये वही मेमोरी होता है जो आप अलग से मेमोरी कार्ड खरीद कर लगाते हैं जिसे चिप कहते है। ये आपके ऊपर डिपेंड करता है की आप कितना GB के मेमोरी लगाना चाहते हैं।  


कनेक्टिविटी (connectivity)
मोबाइल का कनेक्टिविटी यानि नेटवर्क सिस्टम ये बेहतर होना चाहिए। ध्यान दे की 4G, वाईफाई, २G, 3G अदि  यानि सभी ऑप्शन होनी चाहिए नेटवर्क कनेक्शन के लिए। 
कैमरा (Camera)
अब जानते है कैमरा किस प्रकार का होना चाहिए। एक मोबाइल यूजर के लिए कैमरा बहुत खास होता है कब क्या कैप्चर करना हो। कभी आपके ऑफिस की फाइल का फोटो तो कभी दोस्तों के साथ सेल्फी। तो जब भी आप कैमरे की पहचान की ही है तो एक सेल्फी वही क्लिक कर सकते हैं अब ज़ूम आउट कर के देख सकते हैं की इमेज फट रही है क्या अगर नहीं तो बढ़िया है ,उसके बाद पिक्सेल चेक करे। आगे ये भी देखें की इमेज लाइट में कैसा क्लिक होता  है और हल्का लाइट में कैसा है। 
सेंसर साइज देखें, ऑटोफोकस चेक करें।
बैटरी बैकअप (Battery backup)
बैटरी बैकअप आपको कितना जरुरी है ये आप से बेहतर कोई नहीं जानता अगर आपको ज्यादा बैकअप की जरूरत है तो 4000Mh की बैटरी से ज्यादा का ले सकते हैं क्योकि यह बेहतर बैकअप देगा।      


सर्विस सेंटर(Service centre)
आप जिस कम्पनी के मोबाइल खरीद रहे है क्या उस कम्पनी के सर्विस सेंटर आपके एरिया के आसपास है या नहीं अगर है तो बढ़िया है। 

डिजाइन (Design)

आपके मोबाइल का स्टाइल यानि डिजाइन शानदार होता है तो बेहतर लगता है ये तो आपका चॉइस है हालाँकि क्वालिटी सही हो तो डिजाइन सेकन्डीरी भी हो तो चलेगा। ओवरआल ये पर्सनल चॉइस होती है। 
ब्रांड और प्राइस (Brand and Price) 
आज के टाइम कई ऐसे ब्रांड है जो मार्केट में धूम मचा रखा है जैसे एप्पल, सोनी के प्रोडक्टस ब्रांड के नाम से काफी प्रभाव पड़ता है और ब्रांड के अनुसार ही इनकी प्राइस भी हाई होती है। पर इनकी प्रोडक्ट की क्वालिटी भी अच्छी आती है। सैमसंग या दूसरे कम्पनी अभी के टाइम में आम लोग के लिए सही कहा जा सकता है 10,000 से 20,000/- के आसपास में अच्छी क्वालिटी के मोबाइल फ़ोन मिल जायगी।


मैं आशा करता हूँ की ये आर्टिकल से आपको हेल्प मिलेगा तो अपने फेसबुक पेज पर शेयर करें।   
SHARE

Gautam kr. Suraj

Hi. I’m CEO/Founder of G India Hindi blog. I like to write bloging,i am Web Developer, Business Enthusiast, Speaker, Writer. Inspired to make things looks better, and i like to provide you knowledge.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment

If you have any doubts. Let me know.