ऐसे चला सकते हैं 3जी, 4जी मोबाइल में 5जी नेटवर्क और जानिये 4G मोबाईल में 5G चलेगा क्या ? या 5G में 4G चलेगा ?

ऐसे चला सकते हैं 3जी, 4जी मोबाइल में 5जी नेटवर्क  और जानिये 4G मोबाईल में 5G चलेगा क्या ? या 5G में  4G चलेगा ?


हैलो दोस्तो आज मैं बात करूंगा कि  4G मोबाईल में 5G चलेगा क्या ? या 5G में  4G चलेगा ? आज के समय में इतना ज्यादा टेक्नोलजी और इतना अच्छा टेक्नोलॉजी आ गया है कि कुछ भी पॉसिबल है।

अब 2G का नेटवर्क जब होता था तब हमलोग शायद ही कभी सोचे होंगे की इतना अच्छा इंटरनेट आएगा जो हमसब  इंटरनेट के सहयता से इतना कुछ कर सकेंगे। 

ब लोग सोचे भी नहीं होंगे की आज लोग इंटरनेट का इस कदर आदि हो जाएंगे कि इसके बिना आज हमलोग का कई काम रुक जाएगा। हर जगह इंटरनेट की जरूरत चाहे वो कोई सा ऑफिस हो, बैंक ऑफिस, स्कूल, कॉलेज या अन्य जगह। सभी जगहों पर बिना इंटरनेट कोई काम इंपॉसिबल सा हो गया है, और मै तो कुछ का नाम याद दिला दिया किन्तु ऐसे लगभग हर जगह इसकी जरूरत है।

अब जानते हैं कि 4जी मोबाइल में 5जी का नेटवर्क चलेगा की नहीं।

तो इसका जवाब है नहीं क्यों की जिस प्रकार 3 जी का मोबाइल में 4जी नहीं सपोर्ट करता था, उसी प्रकार 4जी मोबाइल में भी 5जी का नेटवर्क सपोर्ट नहीं करेगा। 4जी मोबाइल का बैंडविथ जो होता है वो कम होता है, 5जी मोबाइल के कंप्रिजन में तो आप 4जी मोबाइल में 5जी का नेटवर्क कैसे चला सकते हैं बैंडविथ मतलब बता दूं कि यह नेटवर्क का आने जाने का रास्ता होता है।आसान भाषा में कहें तो जो 4जी से 5जी की नेटवर्क यानी सिग्नल की चौड़ाई ज्यादा होती है तभी तो एक बार में बहुत सारे डेटा को आसानी से लेजाता और लाता लाएगा। वैसे भी आप ज्यादा स्पीड के लिए ही तो 3जी से 4जी में आए थे। अब आपके ऊपर डिपेंड करता है कि आप 4जी से ज्यादा स्पीड चाहिए या नहीं, अगर चाहिए तो 5जी का मोबाइल खरीदना पड़ेगा।

ऐसे चला सकते हैं 3जी, 4जी मोबाइल में 5जी नेटवर्क    

सभी मोबाइल में पोर्टेबल वाई फाई के मदद से 5जी का उपयोग। 

ये एक सही आईडिया है जिससे आप 4 जी के मोबाइल में या 3 जी  के मोबाइल में भी 5 जी  नेटवर्क का प्रयोग कर सकते हैं ,क्यों की ऐसा इस लिए पॉसिबल है की आज के समय में यानि 4 जी  नेटवर्क के समय जिसका 3 जी मोबाइल है वो पोर्टेबल वाई फाई की मदद से 4 जी का प्रयोग कर रहे हैं। 

जिओ का पोर्टेबल 4जी वाई फाई 


इसके लिए आपको 1000 का एक अलग से पोर्टेबल वाइ फाई खरीदना होगा जो किसी भी मोबाइल दुकान पर मिल जायगा। इसे आप अपने पॉकेट में रख कर कही भी जा सकते हैं , हर नेटवर्क का आप खरीद सकते हैं। आप एयरटेल का वाई फाई ख़रीदियेगा तो उसमे केवल एयरटेल का ही सिम का प्रयोग कर सकेंगे। यानि जिस नेटवर्क से आप 5जी का प्रयोग करना चाहते है उसी कम्पनी का वाई फाई ख़रीदियेगा, और ये 1000 प्राइस 4 जी का वाई फाई का कीमत था अब 5जी का ज्यादा भी हो सकता है तो आपको थोड़ा सा ज्यादा सेविंग ले जाना पड़ सकता है।     

अब जानते हैं की 5जी में 4जी / 3जी चलेगा की नहीं।

5जी के मोबाइल में 2जी ,3जी ,4जी और 5जी सभी नेटवर्क का प्रयोग कर सकेंगे। अभी 5 जी की  सर्विस इंडिया में शुरुआत नहीं हुई है ,पर 5जी के मोबाइल में 4जी+ की सर्विस का प्रयोग कर सकते हैं , यानि नार्मल स्पीड से ज्यादा स्पीड देखने को मिलेगा,और जब 5 जी की शुरुआत होगी तो ऑटोमैटिक आपके मोबाइल में 5जी अवेलेबल रहेगा। 


5जी, 4जी से कई गुना ज्यादा स्पीड से करेगा काम। 

5जी का स्पीड 4जी के तुलना में कई गुना ज्यादा तेजी के काम करेगा यानि जिनको 4जी का स्पीड से कई काम धीरे होते थे उनके लिए 5जी बहुत फायदे का चीज होने वाला है। न कोई बफरिंग न कोई एरर ,क्लीक करते ही पेज ओपन हो जाएगा। एक मूवी को डाउनलोड करने में 4जी नेटवर्क से  10 मिनट से 20 मिनट तक का समय लग जाता था , वहीँ अगर 5जी नेटवर्क की बात करे तो एक से दो मिनट में कम्पलीट या इससे भी कम समय में डाउनलोड हो जाएगा। 

इसे भी पढ़ें। 

इंस्टाग्राम को किसने , कब और बनाने वाला कहाँ का है? ,आइये जानते हैं ढेर सारी जानकारियाँ।

FASTag क्या है? FASTag स्टीकर कहां से मिलेगा 

शेयर मार्केट क्या होता है ? इससे पैसे कैसे कमाते हैं? ट्रेडिंग कैसे होता है ? डीमैट अकॉउंट क्या होता है? जानिए समझिये सारी बाते

क्या है वन नेशन वन हेल्थ कार्ड। डिजिटल हेल्थ कार्ड

study at home। घर पर बच्चों को कैसे पढ़ाये। घर पर पढ़ने के लिए अपने बच्चों को कैसे मनाये ताकि पढ़ने की आदत पड़ जाये

2021 के अंत तक मिल सकता है सर्विस।  

5 जी  की सर्विस 2021  के अंत तक प्रोवाइड किया जा सकता है क्योकि जून, जुलाई में इसकी टेस्टिंग चल रही है, तो कुछ महीनों के बाद इसके सर्विस चालू की जा सकती है। सभी लोगो को 5जी का बेसब्री से इंतजार था, जो अब पूरा होने की सम्भावना है, 5जी सर्विस आने से पहले ही 5जी मोबाइल लांच कर दी गयी ताकि नेटवर्क के आने के साथ ही इसका फायदा ग्राहकों को मिल सके। 

मुझे आशा है की ये पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी तो अपने दोस्तों को शेयर करें। 
और gindiahindi.com पर अच्छी जानकारी पाने के लिए विजिट करते रहें। 
धन्यवाद। 

SHARE

Gautam kr. Suraj

Hi. I’m CEO/Founder of G India Hindi blog. I like to write bloging,i am Web Developer, Business Enthusiast, Speaker, Writer. Inspired to make things looks better, and i like to provide you knowledge.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment

If you have any doubts. Let me know.