सर्दियों में बालों को उलझने से बचाने के लिए क्या क्या कर सकते हैं उपाय?

सर्दियों में बालों को उलझने से बचाने के लिए क्या क्या कर सकते हैं  जाने उपाय?Hair care 

नमस्कार आज जी इंडिया हिंदी ब्लॉक में आपका स्वागत है। 

आज के इस आर्टिकल में मैं बताऊंगा कि सर्दियों में बालों को उलझने से बचाने के लिए क्या क्या कर सकते हैं उपाय? 

तो इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पढ़े बहुत कुछ इसमें आपको सॉल्यूशन मिलने वाला है। हमारे भारत में तीन प्रकार के मौसम आते हैं। 

सर्दी गर्मी और बरसात तो इन सभी मौसम में हम सभी को अलग- अलग प्रकार के फिलिंग होती है, किसी को सर्दी पसंद आती है तो किसी को गर्मी तो किसी को बरसात हालांकि सबका अपना-अपना पसंद है और सब का यानी सभी मौसम का अपना अपना प्रभाव होता है। 

तो सर्दी में अगर बात करें, तो सर्दी में महिलाएं बालों को लेकर काफी सचेत रहती हैं। महिलाएं नहीं बल्कि पुरुषों को भी यह ध्यान रखना पड़ता अपने बालों को क्योंकि बाल में रुसी का जो प्रभाव होता है वह बढ़ जाता है। 

घने और सुलझे बाल महिलाओ को पसंद होते हैं, और महिलाएं घने और लंबी वालों के लिए क्या-क्या नहीं करते हैं एक से एक अनेक तरह  के तरीके अपनाते रहते हैं। 

सर्दियों में ठंडी हवा की वजह से बाल ड्राई और रफ हो जाते है। जिस को संभालने में काफी दिक्कत होती है। 

उलझे हुए बाल से लोगों का लुक सही नहीं रह पाता तो इसके लिए भी लोग चाहते हैं कि ऐसी प्रोब्लम को जल्दी ठीक करने में ही भला है। बाल को अच्छा से ढंग से और सामने वाले से शानदार दिखे। सर्दी के मौसम में तो बालों को सुलझाने के लिए महिलाएं कई तरह के उपाय अपनाते हैं।

तो चलिए मैं कुछ बताने वाला हूं उपाय जिससे आप अपने बाल को आसानी से सुरक्षित रख सकते हैं। 

सर्दी के मौसम में बड़े दांत वाली कंघी का प्रयोग करें। 

बाल को स्कूल जाने के लिए बड़ी दातों वाली जो कंघी होती है उसे अगर आप प्रयोग करते हैं तो इससे आपका जो बाल है कम टूटने का चांस होता है और आसानी से सुलझ भी जाते हैं। 

कंडीशनर का प्रयोग करें। 

नहाने के बाद अच्छे से बाल को साफ करने के बाद आप कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसको इस्तेमाल करने से बाल मुलायम और सॉफ्ट रहते हैं जिससे बाल उलझे रहते हैं। 

सर्दी में गर्म पानी से भी बालों को धोने से बालों के क्यूटिकल्स खुल जाते हैं जिससे बालों में गांठ पड़ जाती है और बाल उलझ जाते हैं। उलझे बालों का सुलझाने के लिए आप कंडीशनर का प्रयोग कर सकते हैं। 

 स्कार्फ का भी प्रयोग कर सकते है।

अपने बालों को सुरक्षित रखने के लिए बालों को कवर करना भी जरूरी होता है और खासकर अगर सर्दियों का मौसम है तो उसमें ठंडी हवा से बचाने के लिए बालों का मॉइश्चराइजर कम हो जाता है।  जिससे बाल उलझे रहते हैं तो बालों की देखभाल देखभाल करने के लिए बालों की कवर करना जरूरी होता है। 


बालों की चोटी बनाएं। 

सोने से पहले आप बालों को चोटी बना सकते हैं। चोटी बनाकर सोने से बाल कम उलझते हैं और बाल सुरक्षित रहते हैं। और रात को चोटी बनाकर सोने से करवट लेने में भी कोई दिक्कत नहीं होती है। साथ ही सुलझे बाल कम टूटते हैं जिससे बाल घने बने रहते हैं और बहुत सुरक्षित रहते हैं। 

तो इस तरह से आप अपने बाल को सर्दियों के मौसम में सुरक्षित बनाए रख सकते हैं। 

SHARE

Gautam kr. Suraj

Hi. I’m CEO/Founder of G India Hindi blog. I like to write bloging,i am Web Developer, Business Enthusiast, Speaker, Writer. Inspired to make things looks better, and i like to provide you knowledge.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment

If you have any doubts. Let me know.