Elon Musk के जीवन परिचय|बायोग्राफी of Elon Musk

Elon Musk के जीवन परिचय| बायोग्राफी of Elon Musk

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम लोग जानेंगे कि एलेन मार्च के बारे में। 

एलन मस्क का पूरा नाम एलान रीव मास्क है। इनका जन्म 28 जून 1971 ईस्वी को हुआ था। ये एक अमेरिका के रहने वाले काफी प्रसिद्ध और अमीर व्यापारी हैं। साथ ही निवेशक और इंजीनियर भी हैं। 

एलन मस्क का नाम कई कंपनियों से जुड़ा हुआ है। यह स्पेसएक्स के संस्थापक , सीओ हैं और मुख्य डिजाइनर भी हैं। साथ ही टेस्ला कंपनी के सह संस्थापक हैं। तथा वे सोलर सिटी के भी सह संस्थापक हैं और पूर्व अध्यक्ष रह चुके हैं। इसके अलावा अन्य कई कंपनियों से इनका नाम जुड़ा हुआ है। 

एलन मस्क का नाम दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगों की सूची में भी जोड़ा गया है। क्योंकि दिसंबर 2016 ईस्वी में एल्कोपॉप्स पत्रिका में इनको सबसे शक्तिशाली लोगों की सूची में जोड़ा गया था यानी कि इनका 21 वां स्थान प्राप्त हुआ था। 

आज के समय में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति में से एक हैं। यह कुछ दिन पहले ही दुनिया के नंबर वन अमीर व्यक्ति बने हुए थे। लेकिन अन्य व्यक्तियों की तुलना में इन लोगों का संपत्ति कभी कम कभी ज्यादा होते रहता है। 

एलन मस्क 2021 में उनकी संपत्ति 254 अरब अमेरिकी डॉलर थी तथा 2022 की अगर बात किया जाए तो इस साल में 230.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर है। 

इन्हीं सब कारणों  से उन्हें फॉर्ब्स के द्वारा दुनिया के सबसे धनवान व्यक्ति के रूप में लिस्टेड किया गया था। कुछ समय पहले ही ऐलान मस्क ने कहा था कि वह विश्व और मानवता को बदलने के लिए सोलर सिटी, टेस्ला और स्पेस एक्स में काम चल रहा है। 

आज के समय में पृथ्वी पर काफी ज्यादा ग्लोबल वार्मिंग। हो रहा है साथ ही पॉल्यूशन भी काफी ज्यादा हो रहा है इन्हीं सब को बातों को ध्यान में रखकर वह चाहते हैं मंगल ग्रह पर मानव का स्थापना हो मानव बस्ती की स्थापना हो। ताकि मानव विलुप्त होने के संकट को कम किया जा सके। एलोन मस्क अपने प्रेस कॉन्फ्रेंस में एक बार कहा था किस सभी लोग ज्यादा से ज्यादा बच्चों का जन्म दें ताकि अधिक से अधिक लोगों को यहां से मंगल ग्रह पर ले जाया जा सके, और वहां मानव बस्ती की स्थापना किया जा सके। 

अगर 2022 की बात कि जाए तो इस साल में वे सोशल मीडिया ट्विटर को भी खरीद चुके हैं। जिसका प्राइस 44 अरब डॉलर आंकी गई थी। यह एक अमेरिकी सोशल नेटवर्किंग सेवा है। जिसे एलन मस्क ने खरीद चुके हैं अब ट्विटर के भी ये ही सीईओ है।

एलन मस्क का प्रारंभिक जीवन

एलन मस्क का जन्म 28 जून 1971 ईस्वी को हुआ था। दक्षिण अफ्रीका के प्रीटोरिया शहर में उनके पिता एक इंजीनियर थे, और माता एक मॉडल थी। जब एलन मस्क 9 साल के थे तब उनके माता-पिता तलाक ले चुके थे और वे दोनों अलग हो गए थे। 

एलन मस्क अपने पिता के साथ प्रीटोरिया शहर अफ्रीका में रहने लगे और उनके दो छोटे भाई बहन भी उन्हीं के साथ रहने लगे। लेकिन उनके पिता उन पर बिल्कुल ध्यान नहीं देते थे। 

एलन मस्क बचपन से ही चतुर किस्म के थे और पढ़ने लिखने में काफी मन लगाया करते थे यानी की किताब में काफी मन लगाया करते थे। उन्हें किताब पढ़ना पसंद था।

जब वे 10 साल की आयु थे तब ही ऐसी किताबें पढ़ चुके थे जो कॉलेज समय में पढ़ते हैं। वह 10 साल की आयु में ही वह पढ़ चुके थे जो उन्हें काफी काम आने वाला था। इसी के कारण उन्हें कंप्यूटर का कुछ ज्ञान भी हो चुका था और कंप्यूटर प्रोग्रामिंग भी करना सीख चुके थे। जिसके बाद वह एक गेम भी डिवेलप कर चुके थे जिसका नाम था लास्ट आर गेम बाद में इस गेम को एक कंपनी को कुछ रुपयों में बेचा जिसे वे अपने स्कूल की फीस भी भर दी। 

ठीक उस समय का एक वाक्य है कि कुछ बदमाशों ने इनपर हमला कर दिया और  musk को काफी पिटाई कर दी थी। जिसके कारण वे बेहोश हो गए थे और बाद में उन्हें सीढ़ियों के नीचे फेंक भी दिया था। उन्हें हॉस्पिटलाइज किया गया। 

कुछ दिनों के बाद उनकी याददाश्त वापस आई। लेकिन उनके शारीरिक क्षमता में कुछ कमी आई थी जैसे कि सांस लेने में तकलीफ होना यह आज भी उन्हें महसूस होता है। किसी तरह वे 17 साल की उम्र में साउथ अफ्रीका से हाई स्कूल की पढ़ाई कंप्लीट किए थे। 

 कैरियर

उनका कैरियर की बात अगर की जाए तो साल 1988 में कनाडा चले गया और एक अमेरिकन नागरिक वहां बन गए। बाद में टेस्ला मोटर्स ऑफ सोलर सिटी। कैसियो तथा स्पेसएक्स के संस्थापक के रूप में जुड़े साथ ही वे। कई अन्य कंपनियों से भी जुड़े। 

फॉल्कन हेवी रॉकेट की डिजाइन में और उसे बनाने में एलन मस्क का अच्छा खासा योगदान रहा इसी वजह से वे मस्क फाल्कन रॉकेट के लिए भी जानते हैं। 

बाद में वे एलन मस्क अपने भाई के साथ एक कंपनी की शुरुआत की जिसका नाम था zip2.

इस कंपनी में उनके 7 प्रतिशत शेयर थे और यह एक न्यूज़पेपर को सिटी गाइड करने का काम करना था। बाद में इस कंपनी से एलन मस्क को उसके हिस्सेदारी के अनुसार 22 मिलियन डॉलर मिला था। 

फिर वे x.com और पेपाल से भी काफी आगे बढ़े और इन को काफी फायदा होगा। इसके अलावा स्पेसएक्स से भी एलन मस्क जुड़े। 


SHARE

Gautam kr. Suraj

Hi. I’m CEO/Founder of G India Hindi blog. I like to write bloging,i am Web Developer, Business Enthusiast, Speaker, Writer. Inspired to make things looks better, and i like to provide you knowledge.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment

If you have any doubts. Let me know.