कौन है नूपुर शर्मा ? जीवन परिचय ,शादी ,परिवार ,राजनितिक जीवन। (Nupur sharma biography in hindi) क्या था उनका विवादित बयान।


कौन है नूपुर शर्मा ? जीवन परिचय ,शादी ,परिवार ,राजनितिक जीवन। (Nupur sharma biography in hindi) क्या था उनका विवादित बयान।

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम लोग जानेंगे कि नूपुर शर्मा कौन है? और उनके किस टिप्पणी को लेकर इतना बवाल मचा है?

contents 

  1. नूपुर शर्मा कौन हैं?
  2. नूपुर शर्मा का प्रारंभिक जीवन 
  3. राजनीतिक कैरियर
  4. नूपुर शर्मा का विवादित बयान।
  5. नूपुर शर्मा के रोचक तथ्य।
  6. शर्मा से संबंधित कुछ क्वेश्चन आंसर

कौन है नूपुर शर्मा ?

नूपुर शर्मा को आज हर कोई जानने लगा है क्युकी अभी सोशल  मिडिया पर यही छायी हैं। नूपुर शर्मा एक पॉलिटिशियन हैं जो BJP पार्टी से जुडी हुई हैं। पर अभी इन्हे पार्टी से हटा दिया गया है। 

नूपुर शर्मा का प्रारंभिक जीवन। 

नूपुर शर्मा का जन्म 23 अप्रैल 1985  ईस्वी को भारत के दिल्ली शहर में हुआ था। ये बचपन से ही तेज तरार स्वभाव की थी। यानि इनकी आयु अभी ३७ साल है। ये unmairrid है। नूपुर शर्मा ब्राह्मण परिवार से हैं। इनके पिता का नाम डॉ. विनय शर्मा है।    

इनकी प्रारंभिक पढ़ाई दिल्ली पब्लिक स्कूल यानी कि डीपीएस से हुई थी। अपनी पढ़ाई कंप्लीट करने के बाद यह दिल्ली यूनिवर्सिटी के हिंदू कॉलेज से अपना ग्रेजुएशन की पढ़ाई कंप्लीट की। नूपुर शर्मा ग्रेजुएशन में अर्थशास्त्र से ऑनर्स की डिग्री कंप्लीट की थी। इसके बाद वे लंदन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स में मास्टर ऑफ लॉ की डिग्री हासिल की। यानी कि वे पेशे से वकील बनना चाहते थे और आज वकील है भी। 

राजनीतिक कैरियर

नूपुर शर्मा शुरू से ही पॉलीटिकल से जुड़े रहे हैं। वे 2008 में कॉलेज में रहते हुए अखिल भारतीय परिषद की तरफ से दिल्ली यूनिवर्सिटी स्टूडेंट यूनियन का चुनाव लड़ा और अध्यक्ष पद के लिए चुनी गई थी। इसके बाद 2015 में नूपुर शर्मा ने बीजेपी ज्वाइन किया। 

आज के समय में नूपुर शर्मा के एक बयान को लेकर काफी बवाल चल रहा है। ये एक पॉलिटिकल पार्टी से भी जुड़े हुए हैं, जिसका नाम है बीजेपी यानी कि ये बीजेपी पार्टी से जुड़े हुए हैं। नूपुर शर्मा के द्वारा एक टीवी डिबेट में शामिल हुए थे। नूपुर शर्मा के द्वारा इस टीवी शो में मुस्लिमों के पूज्य पैगंबर मोहम्मद के बारे में कुछ टिप्पणी किया गया था। जिसके बाद से उत्तर प्रदेश के कानपुर से हिंसा भड़की और कई लोग वहां घायल भी हुए थे। धीरे धीरे पुरे देश में माहौल ख़राब हो गया। 

इसी के बाद से देश के अन्य मुस्लिम संगठनों और मुस्लिम कट्टरपंथियों के निशाने पर आ गई, बार बार नूपुर शर्मा को मुस्लिम संगठनों के द्वारा धमकी दी जाने लगी थी। इन्हीं सब बयानों के वजह से नूपुर शर्मा को अपने प्रवक्ता पद से इस्तीफा देना पड़ा। यानी कि बीजेपी पद से इस्तीफा लिया गया। और बीजेपी अपने पार्टी से इन्हें 6 साल के लिए निलंबित कर दिया है। 

नूपुर शर्मा का विवादित बयान।

खबरों के अनुसार देश के प्रसिद्ध टीवी चैनल टाइम्स नाउ के प्राइम टाइम के शो में ज्ञानवापी मस्जिद के मुद्दे पर बहस चल रही थी। इसी में नूपुर शर्मा भी शामिल थे।

कुछ कट्टरपंथी संगठनों के द्वारा हिंदू आस्था का मजाक उड़ाया जाता है। ऐसा कहा इसके बाद वे मोहम्मद पैगंबर के ऊपर बयान दिया और इस्लामिक कटर मान्यताओं का जिक्र किया। फिर लोगों ने नूपुर के इस वीडियो को शेयर कर  fir दर्ज कर कानूनी कार्रवाई करने की मांग भी की थी। हालांकि इसके बाद नकुल शर्मा ने अपने बयान के लिए शब्दों की वापसी की भी की थी और माफी भी मांगी थी। 

तब से ही नूपुर शर्मा को अन्य कई तरह के धमकियां दी जाने लगी थी। 

नूपुर शर्मा के रोचक तथ्य। 

नूपुर शर्मा को 2009 में हिंदुस्तान टाइम्स के द्वारा टॉप 10 मोटिवेशनल लेडीज में शामिल किया गया था। 

नूपुर शर्मा टेक फॉर इंडिया की युवा राजदूत भी रह चुकीं हैं। 

जून २०२२ में नूपुर शर्मा ने मुस्लिमो के पैगम्बर मुहमद पर एक विवादित बयान देने के कारण bjp पार्टी ने उन्हें  वर्षों के लिए निष्कासित कर दिया।  

शर्मा से संबंधित कुछ क्वेश्चन आंसर


प्र - नूपुर शर्मा का जन्म कहां हुआ था? 

उत्तर- शर्मा का जन्म 23 अप्रैल 1985 को दिल्ली शहर में हुआ था। 


प्र- नूपुर शर्मा किस पार्टी से जुड़ी हुई थी?

उत्तर- नूपुर शर्मा भारतीय जनता पार्टी यानी कि बीजेपी से 2015 में जुड़ी हुई थी। 


प्र- नूपुर शर्मा ने छात्रसंघ एबीवीपी को कब ज्वाइन किया? 

उत्तर- नूपुर शर्मा ने वर्ष 2008 में छात्र संघ (एबीवीपी) से जुड़ी और अध्यक्ष पद का चुनाव भी जीत लिया था। 

SHARE

Gautam kr. Suraj

Hi. I’m CEO/Founder of G India Hindi blog. I like to write bloging,i am Web Developer, Business Enthusiast, Speaker, Writer. Inspired to make things looks better, and i like to provide you knowledge.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment

If you have any doubts. Let me know.