वेबसाइट कैसे बनाए? यहाँ जाने आसान शब्दों में वेबसाइट बनाने के लिए क्या होना चाहिए

वेबसाइट बनाने के लिए, आपको कुछ कदम फॉलो करने होंगे। नीचे दिए गए कदम आपको वेबसाइट बनाने में मदद करेंगे।

 1. अपनी वेबसाइट के उद्देश्य और लक्ष्य तय करें

आपको अपने वेबसाइट के लक्ष्य करने होंगे। इससे ये समझ आजाएगा व्यूअर को कि आपकी वेबसाइट किस चीज के लिए है, जैसे पर्सनल ब्लॉगिंग, बिजनेस प्रमोशन, ई-कॉमर्स, या किसी खास जगह के लिए अपने बनाया है। वेबसाइट का उद्देश्य और लक्ष्य उसकी संक्षेप लिखा होना जरूरी है, जिनका प्रमुख उद्देश्य होता है अपने व्यूअर्स को सही जानकारी देना। इसके द्वारा लोगो को जानकारी, उत्पाद या सेवाओं के बारे में बताना। वेबसाइट बनाने के लिए एक सटीक टॉपिक का होना भी जरूरी है। जिसपर लगातार लिखते रहना भी जरूरी है।

2. एक डोमेन नाम चुनें।

किसी भी वेब साइट के लिए डोमेन नेम होना जरूरी होता है या फिर बिना डोमेन के ब्लॉग लिख सकते हैं डोमेन नाम वेबसाइट का पता होता है (जैसे www.example.com)। डोमेन नेम चुनने के लिए थोड़ा सोच विचार करने की जरूरत है, ताकि आपको एक अनोखा और यादगार डोमेन नाम मिल सके। डोमेन नाम को आप कुछ वेबसाइट से buy कर सकते हैं जैसे गोडैडी, नेमस्पेस, या ब्लूहोस्ट से भी रजिस्टर कर सकते हैं।

 3. एक वेब होस्टिंग प्रदाता चुनें।

 वेब होस्टिंग सेवा आपकी वेबसाइट को इंटरनेट पर सुलभ बनाती है।यही एक sapce देती है। जहा आपके डेटा save किया जाएगा।इसके लिए आपको एक अच्छी वेब होस्टिंग चुनना होगा।जैसे  Bluehost, SiteGround, HostGator जैसे कुछ लोकप्रिय विकल्प हैं। कुछ भी एक बढ़िया hostinger से buy करें।

 4. अपने वेबसाइट के लिए एक प्लेटफॉर्म चुनें।

आपको एक वेबसाइट डेवलपमेंट प्लेटफॉर्म चुना होगा। आप ब्लॉग से भी लिख सकते है।लेकिन इससे बढ़िया है वर्डप्रेस। इसे आप अपने होस्टिंग अकाउंट पर इंस्टॉल कर सकते हैं। वर्डप्रेस बिगिनर्स के लिए अच्छा ऑप्शन है, क्योंकि इसमें आपको ड्रैग-एंड-ड्रॉप इंटरफेस और कस्टमाइजेबल टेम्प्लेट मिलते हैं। साथ ही कई और फीचर्स इसमें दिए रहते हैं।

 5. अपनी वेबसाइट को कस्टमाइज करें।

अपनी वेबसाइट के डिजाइन को कस्टमाइज करें। आपको एक अच्छा थीम या टेम्पलेट चुनना होगा, इसे आप फ्री में भी यूज कर सकते हैं या paid भी buy कर सकते हैं।

     जिससे आप अपनी वेबसाइट के लुक एंड फील के हिसाब से कस्टमाइज कर सकते हैं। वर्डप्रेस में आप थीम और प्लगइन्स का उपयोग कर सकते हैं। वर्डप्रेस आप जानते हैं तो बढ़िया नहीं तो ब्लॉग पर ही लिखे। 

6. अपना कंटेंट बनाएं और व्यवस्थित करें। 

अपनी वेबसाइट के लिए कंटेंट तैयार करें। आप पेज और ब्लॉग पोस्ट क्रिएट कर सकते हैं। अपने कंटेंट को व्यवस्थित और यूजर फ्रेंडली बनाएं। अपने उत्पादों, सेवाओं, या जानकारी को सही तरीके से प्रस्तुत करें। कंटेंट जो बनाते हैं उसे अपना तरीके से बनाए कॉपी पेस्ट ना करें।

 7. आवश्यक सुविधाएँ और कार्यक्षमता जोड़ें।

 अपने वेबसाइट पर अपने हिसाब से जरूरत की चीजे जोड़े। प्लगिंस वगैरह सब का। आपको अपने वेबसाइट में आवश्यक सुविधाएँ और कार्यक्षमता को जैसे संपर्क फ़ॉर्म, सर्च बार, सोशल मीडिया, सब डोमेन , अबाउट us आदि को जोड़ना होगा। वर्डप्रेस में आप प्लगइन्स का उपयोग करके ये फीचर ऐड कर सकते हैं।

 8. अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन (seo) के लिए तैयार करें।

 एसईओ यानी (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) का प्रयोग करके आप अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन के लिए ऑप्टिमाइज़ कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके आर्टिकल या कंटेंट रैंक करेगा व्यू भी बढ़ेगा। आप अपने कंटेंट में प्रासंगिक कीवर्ड का इस्‍तेमल करें, मेटा टैग एड करें, और हाई क्‍वालिटी बैकलिंक बनाएं। अपने ब्लॉग या वेबसाइट को शेयर करे दूसरे के ब्लॉग के कॉमेंट में इत्यादि।

 9. अपनी वेबसाइट को परखें और प्रकाशित करें।

पहले अपनी वेबसाइट को टेस्ट करें, जैसे कि ब्रोकन लिंक्स, अनुकूलता संबंधी प्रोब्लम और उसके उपयोगिता को। जब आप तैयार हो जाए, तब अपनी वेबसाइट को लाइव पब्लिश करें। ताकि यूजर्स को आपके वेबसाइट खोजने में आसानी हो।

मैं आशा करता हूं की ये जरूरत की चीजे आपके काम के होंगे।ये कुछ बेसिक स्टेप्स हैं एक वेबसाइट बनाने के लिए। हर स्टेप में और एडवांस कस्टमाइजेशन के लिए, आपको वेबसाइट डेवलपमेंट और डिजाइन के लिए थोड़े से टेक्निकल नॉलेज की जरूरत पड़ेगी। वो आप यू ट्यूब ही देख सकते हैं।

SHARE

Gautam kr. Suraj

Hi. I’m CEO/Founder of G India Hindi blog. I like to write bloging,i am Web Developer, Business Enthusiast, Speaker, Writer. Inspired to make things looks better, and i like to provide you knowledge.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment

If you have any doubts. Let me know.