अपना वजन कैसे कम करें, जाने ये आसान टिप्स, how to loss your weight, follow this

अपना वजन कैसे कम करें , जाने ये आसान टिप्स 


वजन घटाने के लिए आज के टाइम में एक से एक प्रयोग आया हुआ है , वजन का बढ़ जाना आज के समय में आम हो गया है ,ये सब आज के खान पान के कारण  हो रहा है ,हम न ही समय पर खाना खाते ना ही पौस्टिक भरा खाना कहते हैं ,आप  किसी को भी देख लीजिए जो सुबह से शाम तक तेलहन ,सुबह में  पराठा तेल का बाहर कहीं खाओ तो वह भी समोसा तेल का और आप ये तो जानते ही है की जब घर का ही तेल शुद्ध नहीं होता तो बाजार का कहा से ला कर देंगे यही वजह है की जो लोग बहार ज्यादा खाते है, उनका पेट निकलना ज्यादा पॉसिबल हो जाता है। किया भी क्या जा सकता है ,पापुलेशन ही इतनी हो गयी है की सभी का शुद्ध भोजन मिलना मुश्किल सा होता जा रहा है सब शहरी भी बनते जा रहे है ,गांव में कोई रहना है नहीं चाहता ना हीं कोई खेत में काम करना चाहता तो भोजन कहा से शुद्ध मिलेगा शहर में तो सब जानते हैं गांव जैसा नाहीं भोजन मिल सकता नाहीं हवा। ऐसे ही नहीं कई लोग कहावत निकल दिए -गावं की हवा शहर की दवा दोनों बराबर होती है।
        अगर आपको अपने शरीर की फ़िक्र है तो खान पान के मामले में शहरी नहीं देहाती बनिए। जैसे ही आप अपना खान पान चेंज करेंगे वैसे ही आपको अपने आप फील होने लगेगा की है मैं थोड़ा फ़ीट होने लगा हूँ।
गांव में रहने से जीवन में हर तरह का विकास दिखेगा जैसे शारीरिक विकास मानसिक विकास और अगर आपको लगता होगा की आर्थिक विकास हम उतना नहीं कर पाएंगे तो थोड़ा सोच बदलिए क्यों की जो गांव में 50,000 कमाता है वही शहर वाले एक लाख कमाए वो उसके बराबर कहलायेगा। चलिए अब टॉपिक पर आते  है ज्यादा दूर नहीं ले जाता हूँ।
     दोस्तों मोटा होना हर कोई चाहता है , पर सामान्य से ज्यादा कुछ भी अच्छा नहीं होता। अगर आप ज्यादा हेअल्थी हो गये है तो आपको तो बुरा लगता ही होगा ही आपके परिवार को भी और दोस्त को मत कहिए वे तो सब मजाक भी बनाने लगते हैं।

आइये अब जानते है मोटापा का मेन काऱण क्या होता है ?

मोटापा शरीर में तब बढ़ने लगता है जब आप तेलहन की चीजें ज्यादा खाने लगते हैं , या आप ये कह सकते है की मशालेदार चीजें आप ज्यादा खाने लगते हैं। होता ये है  सब चीजें शरीर में वासा को ज्यादा बानाती हैं जिसे आप चर्बी कहते है। मशालेदार चीजे  ठीक से पाचन  को होने नहीं देता। जिससे शरीर में अनवांटेड चर्बी या मास बनने लगता है। या कई प्रकार के बीमारियों को दावत दे देती है। मोटापा शरीर में और कई प्रकार के बीमारियां बढ़ाने लगाती है। इस लिए इससे जल्दी ही ख़त्म करने की कोशिश करनी चाहिए। इसके लिए आपको अपनी लाइफ स्टाइल बदलनी चाहिए। अपनी दिनचर्या जल्द ही बदल लीजिए। थोड़ा फिजिकल वर्क करना शुरू कर दीजिए

 आप ध्यान रखे की आपका शरीर मोटा(healthy) होते जा रहा है।

ये बात सब को तब पता चलता है जब वे काफी मोटे हो जाते हैं। मोटापा ऐसी चीज ही जो दो दिन या चार दिन में नहीं बढ़ जाता ,हां आप महीने भर में इसका असर देख सकते हैं। खास कर घरेलू औरतें  अपने घर बार में इतनी बिजी हो जाती हैं की उन्हें खुद नहीं पता चलता की मोटी कब हो गयी, गांव और शहर औरते की बात करे तो इसमें गांव की औरतें फ़ीट रहती है और शहर में ये मोटापा ज्यादा देखने को मिलता है। मोटापा ये बस परेशानिया ही देता है, इसके लिए आपको चाहिए की व्यायाम (exercise) करते रहे। मोटाप का असर महिलाओं पर ज्यादा होती है पुरुषों के तुलना में देखें तो ,महिलाओं को दिमागी तौर पर भी टेंशन हो जाती है, मोटापा आ जाने से।

BMI से चेक करे।    


आप अपने मोटापा की जाँच बीएमआई से करा सकते है। अगर नार्मल बीएमआई की बात करें तो 22.9 होती है  इसके साथ और भी डिटेल्स आपको बताया जायेगा जैसे आपके शरीर में आपका ब्लड की मात्रा कितनी है rbc wbc कितनी है, उम्र के अनुसासर आपका वजन कितना होना चाहिए ये सब डिटेल्स जान सकते है।

मोटापा कम करने के ये है आसान टिप्स। 

बदले अपनी दिन चर्या- दोस्तों बिना दिनचर्या बदले इंसान कोई भी काम में सफल नहीं हो सकता , ये बात तो आप जानते ही होंगे।  तो आपको अपने जीवन को अनुशासित बनानी होगी। समय से जगाना समय से खाना समय से सोना।

योगा को अपनाये - योग हमरे जीवन को श्रेठ बनाता है। हमारे शरीर के अनवांटेड चर्बी को हटाता है। ये आपको पूरा दिन फ़ीट रखता है। और जो जीवन भर करता है उसका जीवन ही फ़ीट होजाता है। यह सबसे बढ़िया तरीका है वजन को कम करने का ये आपको हर तरह से बनाये रखता है और जीवन को विकास की ओर अग्रसर करता है।

बदलें खान पान का तरीका- फ्रैंड्स अगर आपको सच में मोटापा से बच के रहना है तो आप अपना खान पान के तरीका को बदलनी ही होगी।,बाजार से मुँह को मोड़ना ही होगा होटल को भूलना ही होगा। चाट भंडार को तो बाय बाय ही कह दीजिए कुछ दिन के लिए जब तक आपका हेल्थ ठीक न हो जाय। ये सब वो जगह है जहा से आपके चर्बी बढ़ाने लगती है। तो आगे से ध्यान रखें।


शलाद का प्रयोग करे शलाद खाने से भी शरीर की चर्बी  काम होती है। तो आज से शलाद खाना शुरू कर दें
फुला हुआ चना, मुंग खाएं ,जूस पिए , लस्सी ले।

डाइट करें डाइट करने से शरीर की चर्बी कम होती है ,इसमें पानी की कमी न होने दे। पानी पिटे रहे।

 सुबह  के नास्ते में  फुला हुआ चना, मुंग खाएं ,जूस पिए , लस्सी ले। गर्म पानी पिए।

 दोपहर में एक दो चपाती यानि रोटी खाये ,साक की सब्जी खाये शलाद जरूर लें

 रात यानि डिनर में एक रोटी खाये,  ड्राई फ्रूट्स ले ,दही लें।,नमक ना ले दही में.

मस्ती खूब करें कहने का  मतलब है की खुस रहें हँसने से पेट की चर्बी कम होती है।

एक्सरसाइज करे -साइकल चलाये , दौड़े। 

गर्म पानी पीते रहे। 

अगर आपको लगता है की आप बहुत ज्यादा ही फैटी हो गये है, तो आपको कभी डॉक्टर से अवश्य मिलनी चाहिए।
SHARE

Gautam kr. Suraj

Hi. I’m CEO/Founder of G India Hindi blog. I like to write bloging,i am Web Developer, Business Enthusiast, Speaker, Writer. Inspired to make things looks better, and i like to provide you knowledge.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment

If you have any doubts. Let me know.