रोग प्रतिरोधक छमता कैसे बढ़ाये। इम्युनिटी पावर को कैसे बढ़ाये ?

रोग प्रतिरोधक छमता कैसे बढ़ाये। इम्युनिटी पावर को कैसे बढ़ाये ?


हेलो दोस्तों नमस्कार
इस आर्टिकल में आपको इम्युनिटी पावर कैसे बढ़ाये ये जानने को मिलेगा तो आप शुरू से लास्ट तक पढ़ें। दोस्तों इम्युनिटी  बढ़ाने के लिए आज के समय में कई प्रकार के तरीके आ चुके हैं। हर इंसान को आज के में इम्युनिटी  बढ़ने की जरुरत है। क्यों  ऊर्जा के न ही कोई काम करने में मन लगता है ना ही कुछ अच्छा सोच आता है दिमाग में इस तरह से हम कह सकते हैं की इंसान का विकास ही रुक सा  जाता है। इम्युनिटी पावर के मतलब आप अगर  रहे है तो मैं आपको बताता हूँ ,इम्युनिटी पावर आपके की ऊर्जा ही कहलाती है जो हमें  के रोगो  में मदद करता है। यह रोगप्रतिरोधक छमता को बढ़ता है।  रोगों से लड़ने में हमारे को मदद करता है। जैसे आप कभी देखे होंगे की शरीर के किसी भाग में कभी काट जाता है तो वहा खून बहने के बाद कुछ ही देर में खून जम जाता है जिससे वह फिर और बहे यह सब आपके इम्युनिटी पावर की ही देन है या कभी बुखार हुआ और  आपने आप  ही ठीक हो गया।
   इम्युनिटी पावर बच्चों  तथा जवान लोगो का काफी मजबूत होता है हालाँकि यह खान पान पर भी निर्भर करता है बढ़ते उम्र के साथ थोड़ी कमी आती जाती है पर हम इसे बनाये रख सकते है। इसके कई तरीकें है। आज के टाइम में सही पान नहीं होने के के कारण शरीर कमजोर सा हो जाता है। इसलिए हमें चाहिए की खाना ढंग शुद्ध हो  होटलों में ना खाये।

इम्युनिटी पावर बढ़ाने के लिए इन बातों  को फॉलो करे।

सुबह  में नास्ता जरूर करे।
दोस्तों सुबह में नास्ता करना हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है।सुबह का नास्ता हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है जो मेटाबॉलिज़्म को बढ़ाता है जिससे हमारे शरीर का प्रतिरोधक छमता को बढ़ता है। और रोगो से लड़ने में मदद करता है।   कच्चा चना ,सोयाबीन को फुला कर खा सकते हैं। इसके लिए आपको रात में ही चना को पानी में फूलने के लिए दे देना होगा।

समय समय पर पानी पीते रहे। 

शरीर को को स्वस्थ्य रखना है तो पानी बहुत जरुरी है। क्योंकि पानी ही है जो भोजन को पचने में मदद करता है। जिससे हमारा शरीर स्वस्थ रहता है और ऊर्जावान बना रहता है।

व्यायाम करें 

आज के इस दौर में बिना व्यायाम के स्वस्थ रहना मुश्किल है। इसलिए  हर दिन  एक्सरसाइज करना जरुरी है। ऐसा करने से शरीर की मासपेशियां स्वस्थ रहती है और खून का बहाव अच्छी तरह होती है। जिससे हमारा  पूरा शरीर ठीक ढंग से  वर्क करता है। 

हल्दी दूध पियें। 

हल्दी दूध पिने से काफी ऊर्जा मिलती है ,जिससे हम पूरी तरह स्वस्थ रहते है। रात में हल्दी दूध पिने से दिन भर का थकन मिट जाती है साथ ही सुबह में ऊर्जावान महसूस करंगे। ये बहुत अछि स्रोत है इम्युनिटी  सिस्टम को बढ़ने में। 

फल का सेवन करें। 

इस संसार में प्राकृतिक हमें जितना दिया है बहुत मूलयवान है क्यों की आज हमलोग तो अनाज खा कर जी लेते है पर आदिमानव के युग की बात करे तो टाइम इंसान का विकास का शुरुआत था। जो ना ही अनाज की भाषा जानते थे न ही अनाज खाना ,उस टाइम फल ही एक ऐसा भोजन था जिसे सभी जीव् खा कर जीवित रहते थे। जिनका उम्र आज के लोगो से चार गुना हुआ करता था। जो इंसान फल खाता है वो ना ही स्वस्थ रहता है बल्कि उसकी उम्र भी बढ़ जाती है। फलआपके शरीर को ओवर आल विकास करता है।  

      फल में कई तरह के फल होते है जिसमे कुछ हाई प्रोटीन देता है तो कोई हाई कैलोरी प्रदान करता है खट्टे  फल भी बहुत काम के होते है जो विटामिन सी प्रदान करता है। इम्यून पावर को बढ़ने में मदद करता है।  

लहसुन का सेवन करें। 

लहसुन एक प्रकार का औषधि है ,इसे हम सब्जी में मसाले के तौर पर प्रयोग करते है जो बहुत ही फायदेमंद चीज है ,इसे ज्यादा खाना भी सही नहीं है। सही मात्रा में ले।
लहसुन पेट के बीमारी को ठीक करता है। 
यह पाचन को ठीक करता है। 
शर्दी खासी को ठीक करता है।    

तुलसी का प्रयोग। 

तुलसी एक प्रकार का औषधि ही है जो कई रोगो में काम आता है यह  वाले जीवाणुओं को नष्ट करता है। तुलसी शहद ,अदरक को मिला कर पिने से शर्दी में राहत मिलती है। यह दमा , कफ को ठीक करता है  
यह हमारे शरीर को रोगों से बचता है। 



अदरक का प्रयोग करें। 

अदरक यह एक प्रकार का औषधि है जो शर्दी ,खासी में काम अता है। यह भूख को बढ़ता है ,
यह  इम्यून पावर को मजबूत करता है। अदरक कोलेस्ट्रॉल कैंसर को काफी कम करता है। शरीर के त्वचा को चमकदार बनता है। तो आज से ही खाना शुरू कर दें ,पर काम भर ही ले ज्यादा नही खाएं क्योंकि इसका तासीर गर्म होता है। 

नींद लेना जरुरी है।    

जिस प्रकार कोई मशीन काम करता है उसी प्रकार हमरा शरीर भी होता है कोई भी मशीन लगातार काम नहीं कर सकता बंद करके आराम देना ही होता है ,उसी प्रकार शरीर  भर बिजी रहने  के बाद रेस्ट की जरुरत होती है ,तभी यह फिर से रिसेट होगा अन्यथा बीमार पड़ने के चांसेस बाद जाते है। नींद लेने से भोजन पचती है साथ हो एनर्जी स्टोर भी होती है जिससे अगले दिन भर हम काम कर सकते है। 

इन सबके अलावा आप ये भी ले सकते है। 

आंवले का मुरब्बा 

खजूर 

गाय का दूध 

दही 

अनार 

गाजर 

पास्ता खाएं 

दूध केला खाये 

दाल पिए

शलाद खाये 

कभी भी खाना खाये तो तुरंत पानी नहीं पिए ,थोड़ी देर बाद पिए कम से कम आधा घंटा बाद या खाना खाने के 15 मिनट पहले पानी पिले ताकि भोजन सही से पच सके। खाना कहते समय तो पानी बिलकुल न पिए अगर सूखा चीज खा रहे हो तो पिए वार्ना नहीं ,बिच में पानी पिने से भोजन पचने में दिकत होती है ,इससे पेट में गैस भी बन सकता है।
     

SHARE

Gautam kr. Suraj

Hi. I’m CEO/Founder of G India Hindi blog. I like to write bloging,i am Web Developer, Business Enthusiast, Speaker, Writer. Inspired to make things looks better, and i like to provide you knowledge.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment

If you have any doubts. Let me know.