ब्लॉगिंग(blog) का क्या होता हैं ? और ब्लॉगिंग कैसे करते हैं इसके बारे में जानिए।


ब्लॉगिंग का मतलब क्या होता है?

हेलो दोस्तों नमस्कार जी इंडिया हिंदी ब्लॉग में आपका स्वागत है। 

आज के इस टॉपिक में हम लोग जानेंगे कि ब्लॉक! 

क्या होता है? 

ब्लॉक का सिंपल मतलब कहिए तो? यह आपको एक लेखक बनाता है या फिर अगर आप एक लेखक हैं तो आपको निखार आता है। क्योंकि इसमें बस लिखने की ही जरूरत है और लिखावट की बड़प्पन है।

अगर आप भी अच्छे लेखक हैं तो आप एक अच्छे ब्लॉगर भी बन सकते हैं। हां यह है कि आपका रुचि किस टॉपिक में है?

आपका टॉपिक जो भी हो लेकिन आपको लिखना आना चाहिए। बहुत सुंदर अगर और बहुत अच्छे तरीके से लिखना जानते हैं तो बहुत बढ़िया है। आपके जो भी viwer होंगे उनको पसंद आती है और समझ में आती है तो बहुत बढ़िया होता है।

 कुछ लोग ब्लॉग से पैसे भी कमाते हैं और कुछ लोग मन शौकिया भी करते हैं। 

यानी कि अपने बारे में कुछ पोस्ट करना और अपने? फैन्स को बताना। 

हालांकि आज के समय में ब्लॉगर से बहुत अच्छे खासे पैसे कमाया जा सकता है। और लोग कमा भी रहे हैं। 

और ब्लॉगर बनना कोई बड़ी बात नहीं है। आप भी ब्लॉगर कर बहुत आसानी से बन सकते हैं तो बस अभी लॉगइन करिए। इसमें अपनी जीमेल आईडी से और स्टार्ट करिए ब्लॉगिंग करना। 

लेकिन इसमें एक दिन 2 दिन में यह कंप्लीट नहीं हो जाता है कि आप आज अगर 10 पोस्ट लिख दिया और अगला दिन 20 लिख दिए तो ऐसा नहीं है। यानी की महीने में 10, 12 post लिख दिए या 30 पोस्ट भी लिख दिए और अगले महीना में आप सोचिएगा की हमें कुछ पैसे आने लगे तो ऐसा नहीं होता। इसमें 3 महीने 6 महीने या साल भर भी लग सकता है या 2 साल भी लग सकता है। इससे ज्यादा भी लग सकता है तो यह नहीं कहा जा सकता है। कोई फिक्स नहीं कहा जा सकता है कि ब्लॉगर आपका इतना समय में रिटर्निंग दे  सकता है। हां, अगर अर्निंग शुरू हो जाती है। पैसे देना शुरू कर देता है ब्लॉक तो बहुत अच्छा रहता है और आप अपने घर से बैठे अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं। 

 ब्लॉगिंग का मतलब यह होता है कि इसमें आप किसी भी एक टॉपिक ले लीजिए और उसके बारे में 1000 से 2000 या फिर इससे ज्यादा शब्दों में आपको लिखना होगा। किसी भी टॉपिक के बारे में। 

मान लिया जाए कि किसी के जीवन के बारे में लिखते हैं जैसे महेंद्र सिंह धोनी के बारे में लिखना हो तो उसके बारे में पूरा लिखना होगा ताकि यूजर्स को आसानी से जानकारी प्राप्त हो तो इस तरह से आप अगर बायोग्राफी का ब्लॉगिंग करते हैं तो पूरा का पूरा बायोग्राफी का ब्लॉगिंग होना चाहिए। अगर आप दूसरी चीजों के बारे में आप बताना चाहते हैं तो उसके बारे में भी आप एक अलग ब्लॉग बना सकते हैं और इस पर यूजर्स का intreste बढ़ेगा तो आपके viwer भी बढ़ेंगे।

आपके ब्लॉग एक दिन में 500 लोग देखते हैं और पढ़ते हैं और जानकारी प्राप्त करते हैं। तो इससे आपको काफी रुपया earn होगा, लेकिन इसमें बहुत सारे प्रोसीजर करना होता है जैसे कि एडवर्टाइजमेंट लगाना होता है, सेटिंग करना होता है। डोमिन खरीदना होता है तो यह सब थोड़ा डिटेल समझना पड़ेगा

 तो यह था ब्लॉग के बारे में जानकारी कि आप ब्लॉगिंग कैसे कर सकते हैं। क्या कर सकते हैं, कैसे होता है तो उसके बारे में। बाकी मैं वन बाई वन पोस्ट डालते रहूंगा तो आप इसके बारे में जानकारी ले सकते हैं। 


आइए जानते हैं ब्लॉगिंग कैसे करते हैं इसके बारे में।


ब्लॉगिंग से जुड़ने के लिए सबसे पहले आपको? 

इसमें अकाउंट बनाना जरूरी होता है। अकाउंट बनाने के लिए आपके पास जीमेल आईडी होना चाहिए। 

जिससे लॉग इन कर सकते हैं। 

तो इसके बाद लॉगिन के पहले आपको साइन अप करना होगा। और साइन अप करने के बाद आप इसमें लोगिन कर सकते हैं लॉग इन करने के बाद फिर आपको

इसमें ऑप्शन आपको मिलेगा जैसे कि पोस्ट कैसे लिखें। पोस्ट किस प्रकार से बनाकर लिखे बड़ा में छोटा में बोल्ड करें। यह सारा ऑप्शन इमेज लगाने के लिए भी ऑप्शन इसमें मिल जाएगा। 

साथ ही लिंक भी डाल सकते हैं। इसमें वीडियो भी डाल सकते हैं और बहुत सारे चीज का इसमें

ऑप्शन दिया हुआ रहता है। 


ब्लॉगिंग करके आप काफी रुपए कमा सकते हैं जिसे ऑनलाइन कहते हैं यानी कि ऑनलाइन अगर पैसा कमाना है तो आप ब्लॉगिंग कर सकते हैं। 


ब्लॉगिंग के लिए जरूरत पड़ने वाली निम्नलिखित चीजें। 

आपके पास एक लैपटॉप होना चाहिए या फिर आप मोबाइल से भी ब्लॉगिंग का पोस्ट लिख सकते हैं? 


आपको एक डोमिन की जरूरत पड़ेगी। 


इस डोमेन को आप कहीं से भी खरीद सकते हैं , जैसे कि गो डैडी या फिर रॉक यह सब वेबसाइट से खरीद सकते हैं। 


एक होस्टिंग की जरूरत पड़ेगी, जिसमें आप कुछ डाटा सेव कर सकते हैं अगर आप कोई डेटा सेव करना चाहते हैं तब उसका जरूरत पड़ता है। वरना बिना होस्टिंग के भी आप अपना ब्लॉग चला सकते हैं ।हालांकि होस्टिंग रहता है तो बहुत बढ़िया रहता है। 


डोमेन खरीदने के लिए आपको कुछ रुपए लगाने पड़ेंगे। 

शुरुआत में आपको कम पैसे लगेंगे लेकिन बाद में यानी रिनीवल में आपको कुछ ज्यादा पैसा देना पड़ेगा।




SHARE

Gautam kr. Suraj

Hi. I’m CEO/Founder of G India Hindi blog. I like to write bloging,i am Web Developer, Business Enthusiast, Speaker, Writer. Inspired to make things looks better, and i like to provide you knowledge.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment

If you have any doubts. Let me know.