BSNL का फुल फॉर्म क्या होता है? इसके बारे में इस आर्टिकल में जानेंगे साथ ही ये भी जानेंगे की इसके स्थापना कब हुई थी, और अन्य जानकारियाँ। बीएसएनएल

BSNL का फुल फॉर्म क्या होता है? इसके बारे में इस आर्टिकल में जानेंगे साथ ही ये भी जानेंगे की इसके स्थापना कब हुई थी, और अन्य जानकारियाँ। बीएसएनएल 



बीएसएनएल  एक भारतीय टेलीकॉम कम्पनी है जो की भारत सर्कार के द्वारा संचालित किया जाता है , आज के दौर में टेलीकॉम कम्पनयों की होड़ लग गयी है की सबसे आगे कौन आता है यही कुछ साल पहले की बात कीजिए तो BSNL भारत में सुपर टेलीकॉम कम्पनी के नाम से जाना जाता था ,

                  उस समय बीएसएनएल का काफी ाचा प्रभाव था इसके सामने कोई ताकत का नहीं था। पर धीरे धीरे कई कपीनिया आगयी जैसे एयरटेल ,जिओ ,एयरसेल ,STEL  इत्यादि इस चकर में कोई आगे निकल गया कोई पीछे रह गया। कुछ का तो पता साफ होगया ,तूफान तो तब आया जब जिओ ने मार्किट में आकर फ्री का ऑफर दे दिया ,काफी कस्टमर इसमें जुड़ गए बहुत ही कम समय में तब तो लगा की और  साऱी टेलिकॉम कम्पनिया का पता साफ हुआ पर थोड़ा लॉस ही सही सभी जिओ का टक्कर देते नजर आये धीरे धीरे अब जाकर ठीक हुआ।  तो हम बात कर रहे थे बीएसएनएल की जो इंडियन govt के द्वारा संचालित है। आइए आगे बढ़ते है।

 

BSNL का फुल फॉर्म     

BHARAT SANCHAR NIGAM LIMITED 

इसका फुल फॉर्म से ही पता चल रहा है की ये कम्पनी भारत सारकार के द्वारा चलाया जाता है। हालाँकि इस कम्पनी का आज के समय में पॉपुलर नहीं होना ये भी सवाल उठता है की आखिर क्या वजह है जिसके कारण दूसरी कम्पनिया आज मार्किट में धूम मचाये है पर ये कहा है कहा सर्विस दे रही बहुत काम लोग ही जानते हैं। 



BSNL  का स्थापना कब किया गया था। 

बीएसएनएल का स्थापना सन २००० के अक्टूबर माह में किया गया था। यह कम्पनी 2G , 3G , 4G की भी सुविधा देती है। पर दूसरे कम्पनयों के मामले में पीछे नजर अाति है। इस पर ध्यान देने की आवश्यकता है। 

जिओ आने के बाद घट रहे ग्राहक 


मार्केट में जिओ की धूम है ,इसके चकर में बीएसएनएल क्या ऐसे कई टेलीकॉम कम्पनिया है जिसके ग्राहक काफी कम हो गए है। बीएसएनएल के कस्टमर कम होने के वजह से स्टाफ को सैलरी देने में भी सोचना पद रहा है। इसके लिए सर्कार को जरुरी कदम उठाना चाहिए।  सरकार इसे भी बेचने की योजना तैयार कर रही है।  


काफी सस्ते होते हैं  बीएसएनएल के ऑफर 


बीएसएनएल के हर ऑफर काफी सस्ते होते है।  स्पीड भी अच्छी होती है। इससे ग्राहकों को काफी फायदा है। बस जरुरी है इसके टावर लगवाने की क्योकि हर जगह इसके टावर अवेलेबल नहीं है, जिसके कारण नेटवर्क नहीं अाता। सर्विस पर ध्यान देने की जरुरत है। 

  


पोस्ट अच्छी लगे तो दोस्तों को शेयर करे और एक अपना एक विचार में कमेंट में जरूर करें। 

धन्यवाद 

  

SHARE

Gautam kr. Suraj

Hi. I’m CEO/Founder of G India Hindi blog. I like to write bloging,i am Web Developer, Business Enthusiast, Speaker, Writer. Inspired to make things looks better, and i like to provide you knowledge.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment

If you have any doubts. Let me know.